HomeTechnology5 Free Blogging Tools 2023

5 Free Blogging Tools 2023

5 Free Blogging Tools 2023 : अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं ऐसे में इन सभी टूल्स के बारे में जानकारी होनी चाहिए, जिससे कि ब्लॉकिंग को करना और ज्यादा आसान हो जाता है और हम यहां पर उसी से जुड़े हुए संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं.

इंटरनेट पर ऐसे बहुत से टूल्स उपलब्ध है जिनका उपयोग करके ब्लॉगिंग को और ज्यादा आसान बनाया जा सकता है सिर्फ आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि कौन से टोल का उपयोग कहां पर किया जाता है जिससे कि उस टूल का सही उपयोग किया जा सके.

अगर आपको सही टूल्स की जानकारी है ऐसे में ब्लॉग्गिंग को करना काफी ज्यादा आसान हो जाता है और हम यहां पर जितने भी टूल्स को लेकर बात करने वाले हैं उनका उपयोग करना पूरी तरीके से मुक्त है और अपने कंप्यूटर में उन्हें आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

वही हम 5 Free Blogging Tools 2023 को लेकर किसी प्रकार की जानकारियों को इस पोस्ट के माध्यम से साझा करना शुरू करें उससे पहले ही बताना चाहेंगे, कि इसी प्रकार की जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध दूसरे पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं.

Best WordPress Backup Plugins 2023

5 Free Blogging Tools 2023

चलिए यहां पर हम आप सभी के साथ में 5 Free Blogging Tools 2023 के बारे में बात कर रहे हैं और सभी की जानकारियों को एक-एक करके विस्तार से एवं सरल भाषा में देने की पूरी कोशिश करेंगे।

हम यहां पर उन सभी ब्लॉग्गिंग टूल्स को लेकर बात करने वाले हैं जिनका उपयोग करके आप को और ज्यादा आसान तरीके से कर सकते हैं और अपने ब्लॉग को रैंक करवाने में भी काफी ज्यादा मदद मिल पाएगी।

YOAST PLUGIN

हमारे सूची में सबसे पहले स्थान पर YOAST PLUGIN को रखा गया है क्योंकि यह सबसे ज्यादा उपयोगी टूल में से एक है इसके बिना आप अपने कंटेंट की SEO को नहीं कर सकते हैं इसलिए यह काफी ज्यादा  उपयोगी प्लगइन में से एक है.

वही इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है एवं यूट्यूब पर वीडियो भी मिल जाएंगे देखकर जान सकते हैं कि YOAST PLUGIN का उपयोग कैसे करना है और इससे जुड़ी सारी जानकारियां आपको अलग-अलग यूट्यूब के वीडियो में देखने को मिल जाएगी.

PRO & CONS

  1. इस PLUGIN की सबसे बड़ी बात यह है कि अब तक इसे 20 लाख से अधिक वर्डप्रेस की वेबसाइट में इंस्टॉल किया गया है.
  2. इसका FREE VERSION का उपयोग कर सकते हैं या फिर अगर आप ज्यादा फीचर्स का उपयोग करना चाहते हैं ऐसे में सब्सक्रिप्शन भी खरीद सकते हैं.
AHREFS TOOL

आप अगर अपने ब्लॉग के लिए अच्छा कंटेन लिखना चाहते हैं उसके लिए सबसे पहले कीवर्ड रिसर्च करने की जरूरत होगी जिससे यह समझने में मदद मिलने वाली है कि किस विषय पर कंटेंट लिखना है.

इसके लिए AHREFS TOOL से बेहतर और कोई नहीं हो सकता है क्योंकि इसमें कई प्रकार की फीचर्स मिल जाते हैं जिसके माध्यम से आप यह जान सकते हैं कि कौन से कीबोर्ड पर रंग करने में कितना समय लगेगा।

  1. इस टूल की सबसे बड़े नेगेटिव में से एक यह है कि आप इसका कोई फ्री वर्जन यूज नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे और मंथली सब्सक्रिप्शन लेना होगा।
  2. इसमें आपको ब्लॉग्गिंग से जुड़े हुए सभी महत्वपूर्ण फीचर्स मिल जाएंगे जिससे कि अपने कंटेंट को रंग करवाने में मदद मिलेगी
  3. आप इस AHREFS TOOL के माध्यम से यह जान सकते हैं कि कौन से कीबोर्ड पर रहे करवाने में कितना समय लगेगा।
KEYWORDTOOL.IO

KEYWORDTOOL.IO के माध्यम से किसी भी कीवर्ड के रिलेटिव कीवर्ड को निकालने में मदद मिलती है इसके माध्यम से जितने चाहे उतने रिलेटिव कीवर्ड स्कोर चंद मिनटों में प्राप्त कर सकते हैं.

वही सबसे अच्छी बात यह है कि इस टूल का उपयोग करने के लिए किसी प्रकार से आपको सब्सक्रिप्शन खरीदने की जरूरत नहीं होगी यह पूरी तरीके से मुक्त है और आसानी से इसका उपयोग भी कर सकते हैं.

DUPLICATE CHECKER

आपने जो कंटेन लिखा हुआ है वह कंटक इतना ज्यादा यूनिक है यह जानना भी काफी ज्यादा जरूरी है उसके बाद ही आपको उससे कंटेंट को अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करना चाहिए.

ऐसे में आप डुप्लीकेट चेक कर का उपयोग कर सकते हैं जो कि काफी ज्यादा लोकप्रिय टूल है इसके माध्यम से जो भी कंटेंट आपने अपनी वेबसाइट के लिए लिखा है उससे जान सकते हैं कि वह कितना ज्यादा यूनिक कंटेन है.

अगर आपने कंटेनर लिखा है वह पूरी तरीके से यूनिक है तब जाकर आप उस कंटेन को अपनी वेबसाइट पर पब्लिश कर सकते हैं जिससे कि वह कंटेन रैंक होने में काफी ज्यादा आसानी होगी.

PRO & CONS

  1. इसके माध्यम से जाने में मदद मिलती है कि जो कंटेनर अपनी वेबसाइट पर रहे हैं वह पहले से उपलब्ध है.
  2. इस टूल के माध्यम से वेबसाइट को RANK करवाने में मदद मिलती है.

CANVA 

वेबसाइट में कंटेंट लिखते वक्त हमेशा इमेज की भी जरूरत होती है क्योंकि जितनी ज्यादा अच्छी और यूनिट इमेज होगी कंटेंट को RANK होने में उतनी ही ज्यादा मदद मिलती है.

ऐसे में आप CANVA वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं जिसके माध्यम से पूरी तरीके से अपने ब्लॉक के लिए यूनिट इमेज को डाउनलोड कर सकते हैं और किसी भी प्रकार के इमेज को भी बिल्कुल मुफ्त में बना सकते हैं.

निष्कर्ष

यहां पर हमने 5 Free Blogging Tools 2023 के बारे में हर एक जानकारियों को अच्छी तरीके से दी है फिर भी किसी प्रकार की जानकारियों की आवश्यकता है तब आप हमें नीचे कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं.

Techno Ajeet
Techno Ajeethttps://technoajeet.com
नमस्कार दोस्तों, TechnoAjeet.com पर आपको Technology, Cricket, IPL, Loan, Finance, Insurance and Make Money Online पर नयी-नयी पोस्ट मिलती रहेंगी. :) #We Techno Ajeet Team Support DIGITAL INDIA.

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here